शहर में सबसे ज्यादा ट्रैफिक जाम बिजलीघर सर्कल व सूरजपोल सर्कल पर बताया गया है। वहीं 79 करोड़ की लागत से 1.3 किमी. लंबा फ्लाइओवर हीरादास सर्कल से शुरू होकर अनाह गेट सर्कल होते हुए कुम्हेर गेट तक निर्माण होना प्रस्तावित है
दोनों फ्लाइओवर बनने से सड़क के आस-पास के लोगों व दुकानदारों को नहीं होगा किसी भी प्रकार का नुकसान
भरतपुर. बिजलीघर और हीरादास चौराहे पर होने वाली ट्रैफिक जाम से लोगों को मुक्ति मिलेगी। सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा उक्त दोनों सर्कल पर फ्लाइओवर निर्माण कराने के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है। उक्त दोनों चौराहे पर फ्लाइओवर बनाने के लिए अनुमानित लागत 134 करोड़ रुपए बताया गया। जिसमें 54.73 करोड़ की लागत से बिजलीघर चौराहे पर 0.80 किमी. लंबा फ्लाइओवर निर्माण होना प्रस्तावित है। जो बिजलीघर चौराहे से शुरू होकर कन्नी गुर्जर सर्कल होते हुए सूरजपोल सर्कल जाएगा।
प्रस्ताव में सबसे ज्यादा ट्रैफिक जाम बिजलीघर सर्कल व सूरजपोल सर्कल पर बताया गया है। वहीं 79 करोड़ की लागत से 1.3 किमी. लंबा फ्लाइओवर हीरादास सर्कल से शुरू होकर अनाह गेट सर्कल होते हुए कुम्हेर गेट तक निर्माण होना प्रस्तावित है। फ्लाइओवर पिलरों पर बनाया जाएगा। प्रस्ताव में सबसे ज्यादा ट्रैफिक जाम हीरादास सर्कल एवं कुम्हेर गेट पर बताया गया है।
स्थानीय लोगों को नहीं होगा नुकसान
कोई भी फ्लाइओवर बनने से वहां के स्थानीय लोगों सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं। लेकिन उक्त दोनों फ्लाइओवर बनने से सड़क के आस-पास लोगों व दुकानदारों को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होगा। जिसके कारण सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा भेजे गए प्रस्ताव में फ्लाइओवर के लिए भूमि अधिग्रहण नहीं करने का प्रस्ताव नहीं है।
फ्लाइओवर की चौड़ाई 15 मीटर होगी। जिसके कारण इसके बनने से स्थानीय लोग प्रभावित नहीं होंगे। इस रूट से प्रत्येक दिन 1049 छोटे बड़े कमर्शियल वाहन गुजरते हैं। इसके अलावा हजारों की संख्या में नॉन कमर्शियल वाहन गुजरते हैं। जिसके कारण ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी रहती है। क्योंकि लोग फ्लाइओवर और उसके नीचे सड़क से भी आवागमन कर कर सकते है।
उक्त दोनों फ्लाइओवर निर्माण कराने के लिए प्रस्ताव बनाकर सार्वजनिक निर्माण विभाग जयपुर को भेज दिया गया है।
सुरेश चंद्र अग्रवाल, एक्सईएन, भरतपुर
भरतपुर से ब्यूरो चीफ हेमंत दुबे की रिपोर्ट